Friday, February 22, 2013

मधुमेह के मामले

22-फरवरी-2013 15:24 IST
भारत में 2011 में 61.3 मिलियन व्‍यक्ति मधुमेह से पीडित थे
अंतर्राष्‍ट्रीय मधुमेह फेडरेशन के आंकड़ों के अनुसार भारत में वर्ष 2011 में 20 वर्ष और उससे अधिक आयु के 61.3 मिलियन व्‍यक्ति मधुमेह से पीडित थे। राज्‍य/संघशासित क्षेत्र के हिसाब से मधुमेह से पीडित व्‍यक्तियों के आंकड़े उपलब्‍ध नहीं हैं। 

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) के अनुसार अस्‍वस्‍थ आहार, शारीरिक श्रम का अभाव, एल्‍कोहल का हानिकारक उपयोग, अधिक वजन, मोटापा, तम्‍बाकू सेवन आदि इस असंचारी रोग के बढ़ने के कारण हैं। 

भारत सरकार ने 21 राज्‍यों के 100 जिलों में 11वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान कैंसर, मधुमेह तथा हृदयघात (एनपीसीडीसीएस) की रोकथाम तथा नियंत्रण के लिए राष्‍ट्रीय कार्यक्रम शुरू किया। इस का उद्देश्‍य जागरूकता फैलाकर, व्‍यवहार तथा जीवन शैली में बदलाव लाना, उच्‍च रक्‍तचाप के लक्षण वाले व्‍यक्तियों का जल्‍द निदान करके असंचारी तथा मधुमेह की रोकथाम और इसे नियंत्रित करना है। यह कार्यक्रम 30 वर्ष से अधिक आयु के व्‍यक्तियों को विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों जैसे जिला अस्‍पताल, सामुदायिक केन्‍द्र तथा उप-केन्‍द्रों में इन रोगों के उचित उपचार के लिए विभिन्‍न अवसर पर जांच प्रदान करता है। 

ये जानकारी स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री श्री गुलाम नबी आजाद ने आज लोकसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में दी। (PIB)
मीणा/शोभा/यशोदा - 687

No comments:

Post a Comment