Wednesday, July 1, 2020

जानीमानी शायरा इरादीप त्रेहन से बात करने का सुनहरी अवसर

 पहली जुलाई को फेसबुक पर आमने सामने रात्रि 9 बजे 
फाईल फोटो
लुधियाना: 30 जून 2020: (रेक्टर कथूरिया//हिंदी स्क्रीन)::
जब हालात दमनपूर्ण हो। साम्प्रदायिकता हर तरफ छुपी नज़र आने लगे। विचारधारक  विरोध को हिंसा के सहारे दबाने की बात आम होने लगे तो सच कहना बहुत ही कठिन हो जाता है। कहना तो दूर की बात सच को सोचते वक़्त भी मन  कंपकंपी सी छिड़ने लगती है। ऐसे में भी बहुत ही सलीके से सच कह पाना कितना कठिन होता होगा इसका अनुमान आप सहज ही लगा सकते हैं। 
आज यहां यह ज़िक्र किया  रहा है जानीमानी शायरा और शिक्षाविद इरादीप त्रेहन की काव्य रचना को लेकर। एक राजकीय कालेज में इकोनॉमिक्स का अध्यापन और साथ में कविता रचना। कई बार बहुत ही हैरानी भी होती है। कितना कठिन होता होगा इकोनॉमिक्स और कविता के दरम्यान समंजस्य बैठाना।
तकरीबन हर आयोजन में मैंने इरादीप को पूरी तरह सहज देखा। मंच संचालन करते हुए भी,  सभी शायर लोगों को उत्साहित करते हुए भी और साथ ही साथ इशारो इशारों में चाय-पानी और समोसों के प्रबंध पर नज़र रखते हुए भी। कविता को वशिष्ठ सभाओं और गिनेचुने लोगों के आयोजनों से निकाल कर आम जन जन तक ले जाने में बहुत योगदान दिया है।  
युवा वर्ग के शायरों को नामी ग्रामी मंचों तक लेजाने में भी सक्रिय रहती हैं इरादीप त्रेहन। उनकी सुनंने और उनसे बात करने का एक यादगारी और सुनेहरा अवसर आ रहा है पहली जुलाई को। 
पहली जुलाई 2020 को रात्रि 9 बजे इरादीप त्रेहन साहिबा को राष्ट्रीय कवि संगम की पंजाब इकाई  लाईव कर रही है। इसमें लाईव होने के सम्पर्क कर सकते हैं मोबाईल फोन नंबर:98728 88174 और 80549 31143 पर। फेस टू फेस आमने सामने लोकप्रिय शायरा इरादीप त्रेहन से सवाल पूछने का सुअवसर हमेशां के लिए संजो लीजिये। 

No comments:

Post a Comment