Saturday, December 15, 2012

27वीं भारतीय इंजीनियरिंग कांग्रेस का उद्घाटन

गरीबी उन्‍मूलन सतत विकास के लिए अति महत्‍वपूर्ण-राष्‍ट्रपतिराष्‍ट्रपति ने आज नई दिल्‍ली में 27वीं भारतीय इंजीनियरिंग कांग्रेस का उद्घाटन किया। इस वर्ष इस सम्‍मेलन का विषय है सतत विकास और समावेशी प्रगति के लिए इंजीनियरिंग-दृष्टिकोण-2025 ।

इस अवसर पर अपने भाषण में राष्‍ट्रपति ने कहा कि सतत विकास का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के लिए गरीबी उन्‍मूलन अति महत्‍वपूर्ण है। श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि गरीबी और पर्यावरण प्रदूषण सीधे-सीधे आपस मे जुडे हुए हैं, खास तौर से वहां जहां लोग अपनी रोजी-रोटी के लिए अपने निकट के प्राकृतिक संसाधनों की ओर देखते हैं। इसीलिए पर्यावरण संरक्षण के लिए गरीबी उन्‍मूलन जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि जलवायु के माकूल उपयुक्‍त टैक्‍नोलॉजी इसीलिए आवश्‍यक है क्‍योंकि समाज के कमजोर वर्गों की सहायता के लिए उसकी जरूरत पडेगी। 

राष्‍ट्रपति ने कहा कि विकासशील देशों को वाजिब लागत पर नई से नई टैक्‍नोलॉजी उपलब्‍ध कराने की व्‍यवस्‍था अवश्‍य की जानी चाहिए। साथ ही, यह भी जरूरी है कि नई टैक्‍नोलॉजी पाने वाले समाज में इस टैक्‍नोलॉजी का क्‍या असर पडेगा- इसकी सूचना उन्‍हें दी जानी चाहिए। लेकिन जहां भी संभव हो, स्‍थानीय रूप से मौजूद तकनीकों का उत्‍कृष्टिकरण किया जाना चाहिए और उन्‍हें अधिक कुशल और उपयोगी बनाकर अपनाया जाना चाहिए। 
(PIB)  14-दिसंबर-2012 15:31 IST
***
मीणा/शुक्‍ल /चन्‍द्रकला-6105

No comments:

Post a Comment